Subscribe Us

Header Ads

Phsal Sahayta


प्रिय सहकर्मिगण,
जैसा कि आपको मालूम है कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से  बिहार राज्य फसल सहायता योजना की शुरुआत 30/07/2020 से कर दी गई है तथा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की आखिरी तारीख 15/08/2020 है। CEO के आदेशानुसार तथा राज्य प्रमुख के निर्देशानुसार 15/08/2020 को इस योजना के आखिरी दिन, कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से, फसल सहायता योजना के अंतर्गत 50000 आवेदन करने का लक्ष्य रखा गया है।
अगर कल इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाता हैं तो हम विभाग से इस योजना की आखिरी तारीख को कुछ दिन और बढ़ाने का आग्रह कर सहते हैं।
इसमे सभी सहकर्मियों की भागीदारी अपेक्छित है।

बिहार के किसान बंधुओ के लिए कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से राज्य सरकार की "बिहार राज्य फसल सहायता योजना"
शुरू कर दी गई है।
बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के खेती करने वाले किसानो की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं ,मौसम की परिस्थितियों के कारण क्षति होने पर सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो की फसलों की फसल की क्षति 20 प्रतिशत से कम, चाहे आधा प्रतिशत ही क्षति क्यों न हुई हो, किसान को प्रति हेक्टेयर 7500 रुपये मुआवजा दिया जाता है। 20 प्रतिशत से अधिक फसल क्षति पर 10 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर दिया जाता है।  एक किसान को अधिकतम 2 हेक्टेयर के लिए मुआवजा का प्रावधान है। राज्य में पिछले दो साल से पीएम फसल सहायता योजना के बदले फसल सहायता योजना शुरू की गई है। 
इस योजना में किसानों को प्रीमियम की कोई राशि नहीं देनी होती है| इस योजना में बीमा कंपनी की कोई भूमिका नहीं है, सरकार फसल नुकसान का आकलन कर क्षतिपूर्ति देती है।

Post a Comment

0 Comments